[2022]Facilities at Dhanbad Railway station-Most Important details| धनबाद रेलवे स्टेशन की सुविधाए

Facilities at Dhanbad Railway station: धनबाद झारखंड का एक प्रमुख शहर है I यह देश की कोयला राजधानी के नाम से भी प्रसिद्ध हैI यहां पर कोयले की बहुत सारी खाने उपलब्ध है। धनबाद आने के लिए  प्रमुख और सुविधाजनक स्रोत भारतीय रेल है। धनबाद नई दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग में पड़ता है। धनबाद रेलवे स्टेशन से लगभग 100 ट्रेनें प्रतिदिन गुजरती है I

और यहां लगभग 100000 से भी ज्यादा पैसेंजर प्रतिदिन आवागमन करते हैं I यह स्टेशन ईस्ट सेंट्रल जोन का प्रमुख स्टेशन है। धनबाद डिवीजन  के ईस्ट सेंट्रल जोन का मुख्यालय है । यहां से लगभग सभी प्रमुख शहरों के लिए ट्रेनों की सुविधा है। धनबाद स्टेशन मुंबई के बाद दूसरा सबसे ज्यादा रेवेन्यू अर्जित करने वाला स्टेशन है I धनबाद स्टेशन में लगभग वह सारी सुविधाएं है जो एक आधुनिक स्टेशन में होनी चाहिए।

Facilities at Dhanbad Railway station

यहां पर आपको वेटिंग रूम, कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन फैसिलिटी ,डॉरमेट्री, रिटायरिंग रूम, कैफेटेरिया, किताब की दुकान, फूड प्लाजा इत्यादि सारी सुविधाएं दी गई है। कंप्यूटराइज टिकट काउंटर सामान्य वर्ग  के लिए भी उपलब्ध है। धनबाद स्टेशन में लगभग 9 प्लेटफार्म है। धनबाद स्टेशन धनबाद शहर के बीचो बीच स्थित है Iआपको यहां उतरने के बाद एक नंबर प्लेटफार्म से मेन गेट की तरफ आ कर बाहर निकला जा सकता है।

बाहर निकलते ही आपको टैक्सी स्टैंड,, ऑटो स्टैंड, रिक्शा स्टैंड इत्यादि सुविधाएं बहुत ही उचित मूल्य और आसानी से मिल जाती हैं।

स्टेशन पर आपको फ्री वाईफाई, स्क्लेटर की सुविधा भी है, जोकि दो और तीन प्लेटफार्म पर लगा हुआ है, और आपको लिफ्ट की भी सुविधा दी गई हैI ताकि यहां आने वाले दिव्यांग और बुजुर्ग यात्रियों को प्लेटफार्म पार करने में असुविधा ना हो।

धनबाद स्टेशन के रखरखाव और साफ सफाई का विशेष ध्यान दिया जाता है। स्टेशन से बाहर निकलते ही आपको टैक्सी स्टैंड मिल जाएगा जहां से आप धनबाद के सभी कोणों के लिए टैक्सी उचित भाड़े पर ले सकते हैं I साथ ही साथ यहां से बाहर जाने के लिए जैसे बोकारो, आसनसोल ,टाटा इत्यादि जाने के लिए भी एसी और नॉन एसी दोनों तरह की टैक्सि उपलब्ध है। स्टेशन परिसर में ही आपको कार पार्किंग, स्कूटर पार्किंग की सुविधा है I जहां आप अपने कार या स्कूटर को पार करके एक या 2 दिन के लिए कहीं भी आ जा सकते हैं I यह पार्किंग बहुत ही सुरक्षित है।

धनबाद स्टेशन परिसर में ही आपको सुलभ शौचालय की सुविधा भी प्रदान की जाती है। सुलभ शौचालय धनबाद स्टेशन परिसर के मेन एंट्रेंस के बाई ओर स्थित है। धनबाद स्टेशन पर मेटल डिटेक्टर के साथ-साथ आप के सामानों का स्केनर भी लगा हुआ है I जिसकी निगरानी आरपीएफ और जीआरपी के द्वारा की जाती है।

धनबाद स्टेशन परिसर में ही आपको एटीएम की सुविधा भी प्रदान की गई है I  यह एटीएम आपको धनबाद के प्लेटफार्म नंबर 1 से बाहर निकलते ही बाई और जनरल टिकट काउंटर के ऑपोजिट साइड उपलब्ध है। यह पूरा स्टेशन परिसर सीसीटीवी कैमरा से सुसज्जित है I ताकि यहां किसी भी प्रकार यात्रियों को कोई असुविधा ना हो। साथी साथ स्टेशन परिसर में ही आपको पुलिस सहायता केंद्र है। धनबाद स्टेशन पर आपको आरपीएफ थाना और जीआरपी थाना भी उपलब्ध है I

 यहां पर आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस का भी एक ब्रांच है जहां से आप 24 घंटे स्पीड पोस्ट कर सकते हैं।

भारत में पहला डबल डेकर ट्रेन धनबाद से हावड़ा के लिए चलाई गई थी लेकिन कुछ तकनीकी परेशानियों के कारण इसे कुछ महीनों बाद स्थगित कर दिया गया।

कोरोना काल में धनबाद स्टेशन परिसर में आने वाले और जाने वाले जितने भी यात्री थे सभी का आरटी पीसीआर टेस्ट किया गया और सभी को उचित सुविधा प्रदान की गई।

धनबाद स्टेशन परिसर में ही आपको ऑटो स्टैंड की भी सुविधा है जहां से आप छोटी दूरियो के लिए ऑटो उचित भाड़े पर उपलब्ध कराई जाती है साथ ही साथ यहां रिक्शा स्टैंड भी है ।

धनबाद स्टेशन परिसर मैं ही आपको पंजाब नेशनल बैंक की एक शाखा भी है जहां से आप बैंकिंग कार्यों को आसानी से कर सकते हैं।

स्टेशन परिसर से बाहर निकलते ही आपको ग्रॉसरी ,मेडिकल शॉप, मिठाई की दुकान, स्नेक्स की दुकान, और खाने के लिए होटल हैं, जो 24 घंटे खुले रहते हैं।

यहां से लगभग 4 से 5 किलोमीटर की दूरी पर धनबाद बस स्टैण्ड स्थित है। बस स्टैंड तक जाने के लिए आप ऑटो की सवारी कर सकते हैं।

धनबाद स्टेशन से लगभग चंद कदमों की दूरी पर आपको लग्जरी और बजटेड दोनों तरह के होटल उपलब्ध हैं जहां आप आकर आसानी से रूम ले सकते हैं और यहां के पर्यटन स्थल घूम सकते हैं।

धनबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

शक्ति मंदिर : धनबाद रेलवे स्टेशन से 2.5 कि.मी
शहीद भगत स्मारक सरायढेला : धनबाद रेलवे स्टेशन से 5 कि.मी
भूवैज्ञानिक संग्रहालय : धनबाद रेलवे स्टेशन से 4 किमी
बिरसा मुंडा पार्क धनबाद: धनबाद रेलवे स्टेशन से 5.5 कि.मी
भटिंडा जलप्रपात : धनबाद रेलवे स्टेशन से 17 कि.मी
सूर्यदेव सिंह : धनबाद रेलवे स्टेशन से 6.3 किमी

एयरपोर्ट कनेक्टिविटी
धनबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन का निकटतम हवाई अड्डा रांची हवाई अड्डा, झारखंड है। धनबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन से रांची हवाई अड्डे की दूरी 165 किलोमीटर है।

 बस कनेक्टिविटी
धनबाद स्टेशन सड़क मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। रेलवे स्टेशन के ठीक बाहर एक बस स्टैंड है, जहां कोलकाता, जमशेदपुर, रांची, बोकारो, आसनसोल और दुर्गापुर जैसे आसपास के शहरों के लिए बसें आसानी से उपलब्ध हैं। धनबाद के साथ रांची और जमशेदपुर को शहर परिवहन के लिए जेएनएनयूआरएम योजना के तहत बसें प्रदान की गईं। इन बसों का उपयोग स्थानीय परिवहन के लिए किया जा सकता है।

 टैक्सी/ऑटोरिक्शा
स्टेशन के बाहर, एक टैक्सी स्टैंड है जहाँ हमेशा बहुत सारी टैक्सियाँ उपलब्ध रहती हैं। ऑटो शहर में नागरिक परिवहन का मुख्य आधार बना हुआ है। इन ऑटो का उपयोग बहुत ही मामूली किराए का उपयोग करके पूरे शहर में यात्रा करने के लिए किया जा सकता है।

 धनबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन के पास होटल
सत्रह डिग्री होटल: धनबाद रेलवे स्टेशन से 2.5 किमी
कोकून : धनबाद रेलवे स्टेशन से 800 मी
होटल मरीना इन: धनबाद रेलवे स्टेशन से 0.65 किमी
होटल पोद्दार रीजेंसी: धनबाद रेलवे स्टेशन से 2.2 किमी
स्काईलार्क होटल्स प्राइवेट लिमिटेड: धनबाद रेलवे स्टेशन से 1.9 किमी

dhanbad railway station code: DHN

dhanbad railway station phone number: 0326-2319801 and 0326-2220518

Dhanbad railway station address : Pandey Muhalla, Dhanbad, Jharkhand 826001.

Dhanbad railway station phone number or enquiry number : 0326-2319800

धनबाद के प्राइवेट टैक्सी सर्विस(Taxi Service in Dhanbad): https://dhanbadonline.com/taxi-service-in-dhanbad/

Dhanbadonline HomeClick Here