रांची//किसानों के लिए लगेगा मेगा कैंप, राज्य के सभी बिरसा किसानों को केसीसी का लाभ पाने का प्रयास?

Rate this post



रांची//किसानों के लिए लगेगा मेगा कैंप, राज्य के सभी बिरसा किसानों को केसीसी का लाभ पाने का प्रयास?

सभी बिरसा किसानों को केसीसी का लाभ पाने का प्रयास?

रांची//मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कृषि मंत्री क्लाउड के प्रयासों से प्रदेश के किसानों को किसानों के क्रेडिट कार्ड से कवर करने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले दो महीने में किसान क्रेडिट कार्ड के लिए विशेष शिविर लगाया गया है और 23 जून से प्रखंड स्तर पर शिविर लगाया जा रहा है। यह जानकारी कृषि विभाग के सचिव श्री अबू बक्र सिद्दीकी ने नेपाल हाउस की दूसरी मंजिल के सभागार में प्रेस को संदेश देते हुए दी।

सिद्दीकी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत सूचीबद्ध किसानों में से अब तक 15 लाख किसान केसीसी के दायरे में आ चुके हैं, बाकी सभी बिरसा किसानों को केसीसी की संभावना है। इसी कड़ी में 8 जून से प्रथम केसीसी शिविर लगाया गया है और 23 जून को सभी प्रखंडों में मेगा शिविर का आयोजन विशेष अभियान के माध्यम से 9 लाख आवेदनों में सागर करये गए हैं, जो प्रक्रियाधीन, अब तक चार लाख आवेदनों को मौज़ूद है। उन्होंने कहा कि केसीसी कैंप का आयोजन प्रखंड स्तर पर किया जाएगा, जिसमें कृषि विभाग के अधिकारी सहित सभी समुद्री अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

कृषि विभाग के सचिव ने बताया कि आगामी 23 जून को लातेहार में हेमंत सोरेन संभागीय मेगा कैंप शुरू किया जाएगा जिसमें पलामू गढ़वा और लानेहार के लाभार्थी शामिल होंगे। साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से विशेष रूप से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में अपील करते हुए नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों से किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए अपने क्षेत्र में कृषि विभाग की योजनाओं को लागू करने में सहयोग करने का अनुरोध किया है, और उन योजनाओं पर फोकस अगर हम ध्यान दें तो कृषि के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि समय पर भुगतान करने वाले किसानों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 6% की छूट दी जा रही है, जिसका लाभ किसान उठा सकते हैं।

कृषि विभाग के सचिव और एसएलबीसी के अधिकारियों ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी

प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद एसएलबीसी के डीजीएम सुबोध कुमार ने बताया कि मेगा कैंप में बड़ी संख्या में केसीसी कार्ड भी दिए गए हैं और जो युवा बेफिक्र होकर उन्हें भी केसीसी कार्ड का लाभ देंगे।

Leave a Comment