कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें: शहर के निवासियों के लिए सिविक बॉडी का सबक | रांची न्यूज

Rate this post



कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें: शहर के निवासियों के लिए सिविक बॉडी का सबक | रांची न्यूज

रांची: रांची नगर निगम ने घरेलू कचरे को कम करने और रीसायकल करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक महीने का कार्यक्रम शुरू किया. कार्यक्रम का नाम है “मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर“15 मई को रोल आउट किया गया था।
इसके अलावा, गैर-जरूरी सामान जैसे पुराने कपड़े, जूते, किताबें, खिलौने, प्लास्टिक और इलेक्ट्रॉनिक सामान जनता से एकत्र किए जाते हैं ताकि शहर के कचरे को कम करने के लिए उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सके। यह कार्यक्रम 5 जून तक जारी रहेगा, जिसे विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।
“राष्ट्रपति के रूप में द्रौपदी मुर्मू 24 मई को आने वाला है आरएमसी स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है,” आरएमसी के एक अधिकारी ने कहा।
सहायक लोक स्वास्थ्य अधिकारी, किरण कुमारी, ने कहा, “मिशन का उद्देश्य हानिकारक उत्पादों की खपत को कम करना और स्वच्छता बनाए रखना है। शहर भर में विभिन्न स्थानों पर लोगों को ‘ट्रिपल आर’ (रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल) के बारे में शिक्षित करने के लिए स्टॉल खोले जाएंगे। ये केंद्र खुदरा केंद्रों, खुली हवा वाले बाजारों और अविकसित भूमि में स्थापित किए जा सकते हैं। गैर सरकारी संगठनों और स्वयं सहायता संगठनों की महिलाएं मिशन में सहयोग करेंगी ताकि बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हो सकें। कार्यक्रम के संबंध में, वर्तमान में एक शहरव्यापी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।”
साथ ही गुरुवार को सभी प्रमुख मार्गों की साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा बैठक की और सभी चौराहों पर दीवारों को रंगने के आदेश जारी किए. इस अवसर पर उप नगर आयुक्त डाॅ. रजनीश कुमारने कहा, “सड़क के किनारे की सफाई बनाए रखने के लिए कचरा हटाना, ब्लीचिंग पाउडर और एंटी-लार्वा ड्रग्स का प्रयोग और झाड़ियों की ट्रिमिंग, अन्य बातों के अलावा सुनिश्चित किया जाना चाहिए।”
प्रवर्तन शाखा को निर्देश दिया गया है कि दुकानों को नो-सेल जोन से सड़क के किनारे स्थानांतरित किया जाए। उद्यान विभाग के कर्मचारियों को मुख्य सड़कों पर लगे पौधों व पेड़ों की छंटाई करने के निर्देश दिए।



Leave a Comment