जगदीप धनखड़ जी की बायोग्राफी Jagdeep Dhankhar biography and journey

जगदीप धनखड़ जी की बायोग्राफी Jagdeep Dhankhar biography and journey

Contents hide

Quick Info. about Jagdeep Dhankhar

•वास्तविक नाम ( real name)- जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar)

•लिंग (gender) – पुरुष ( male)

•उम्र (age) – 71 वर्ष 

•पेशा (profession)-  राजनैतिक नेता 

•राजपत्र पद एवं उपलब्धि ( Gazetted post) – उपराष्ट्रपति ( Vice president of India)

•जन्मदिन (birthday)-  18 मई

•वयवाहिक जीवन ( marriage life) – शादीसुदा ( Married)

•पत्नी (wife) – सुदेश धनखड़ ( Sudesh Dhankar)

•मासिक आय ( monthly income)-  2.5 लाख रुपए ( approx)

 जगदीप धनखड़ कौन है ( who is Jagdeep Dhankhar)

जगदीप धनखड़ जी भारतीय जनता पार्टी अथवा भाजपा के नेता एवं सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो पेशे से एनडीए समिति के अध्यक्ष हैं और वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुने गए। श्री जगदीप धनखड़ जी उपराष्ट्रपति पद हेतु चुनाव में शामिल हुए थे जोकि अगस्त 6 सन 2022 को चुनाव जीतकर भारत के 14 वे उपराष्ट्रपति पद हेतु कार्यरत हैं।

श्री जगदीप धनखड़ जी का जीवन भारतीय राजनैतिक इतिहास का एक अनोखा सफल जीवन है और सभी भारतवासी के लिए प्रेरणास्त्रोत भी । आज हम श्री जगदीप धनखड़ जी के जीवन से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त करेंगे साथ ही उनके जीवन में आए उतार-चढ़ाव तथा महत्वपूर्ण तथ्यों पर भी चर्चा करेंगे। 

जगदीप धनखड़ जी की बायोग्राफी व पेशेवर जानकारी (Jagdeep Dhankhar bio/wiki/info.)

वास्तविक नामजगदीप धनखड़
निक नेम अथवा उपनाम धनखड़ जी 
जातिधनखड़
जाति का वर्ग/कुल व गौत्रजाट 
धर्महिन्दू
नागरिकताभारतीय 
राशिमकर 
उम्र71 साल 
जन्म तिथि18 मई सन 1951
जन्म स्थानगांव ठिकाना,जिला झुंझुनू
राज्यराजस्थान 
पेशाराजनेतिक नेता / वकील 
लोकप्रियता का कारणभारत के 14 वे उपराष्ट्रपति
भाषाएंहिंदी,अंग्रेजी तथा राजस्थानी लोकल भाषा 
वर्तमान में निवास स्थानउपराष्ट्रपति निवास भवन
उच्चतम शैक्षणिक उपाधिकानून में मास्टर उपाधि प्राप्त। (पोस्ट ग्रेजुएशन इन लॉ )
कार्यकालजुलाई 2022 से वर्तमान
vice president jagdeep dhankhar personal information

जगदीप धनखड़ जी का शारीरिक रूप ( physical measurements)

शारीरिक लंबाई/कद5 फीट 9इंच 
वजन88 किलोग्राम 
रंग रूप सावला रंग
आंखो का रंगकाला रंग 
बालों का रंग भूरा रंग 
बालों की शैली छोटे बाल 
शारीरिक चिन्ह या जन्म चिन्ह अज्ञात 
अन्य शारीरिक जानकारीनही 
vice president jagdeep dhankhar physical measurements

जगदीप धनखड़ जी का जीवन परिचय ( life introduction) 

वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति पद पर पदस्थ श्री जगदीप धनखड़ जी का जन्म 18 मई सन् 1951 में राजस्थान राज्य के एक छोटे से गांव ठिकाना में हुआ था। ठिकाना गांव झुंझुनू जिले के अंतर्गत आता है। 

श्री जगदीप धनखड़ जी का जन्म एक मध्यम वर्गीय जाट परिवार में हुआ था और जिस एरिया या क्षेत्र में इनका जन्म हुआ वो राजस्थान का एक पिछड़ा क्षेत्र था ।

श्री जगदीप धनखड़ जी ने अपने बचपन में ही अकेला चलना सीख लिया था दरअसल बचपन में इनके माता पिता का निधन हो गया था और इन्होंने अपना बचपन, माता पिता के प्रेम अभाव में व्यतीत किया।

जगदीप धनखड़ जी के पिता का नाम स्वर्गीय श्री गोकुल चंद जी और इनकी माता जी का नाम स्वर्गीय श्री मति केसरी देवी जी है।

इस जाट परिवार में कुल लगभग 6 सदस्य थे जिनमें जगदीप जी में माता पिता,छोटा भाई, बड़े भाई और बड़ी बहन शामिल थे लेकिन माता पिता की मृत्यु के पश्चात जगदीप धनखड़ जी के बड़े भाई और बड़ी बहन ने उन्हें अपने बलबूते बड़ा किया और प्यार दिया। 

आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण इन्होंने काफी समस्याओं का सामना किया, शुरुआती शिक्षा गांव के एक सरकारी स्कूल से प्रारंभ की बाद में कक्षा 6 से इन्होंने पैदल यात्रा करके विद्यालय की पढ़ाई संपन्न करके लॉ कॉलेज जयपुर में एडमिशन लिया 

वर्तमान में इनके इस जाट परिवार में कुल 4 ही सदस्य हैं और सभी गृहस्थ जीवन जी रहे हैं। इनके बड़े भाई जिनका नाम श्री कुलदीप धनखड़ है उन्होंने काफी समय पहली श्री सुचेता से शादी कर ली थी। 

इनके छोटे भाई का नाम रणदीप धनखड़ है तथा पत्नी का नाम सरोज धनखड़ है। इनकी बहन श्री इंद्रा जी ने धर्मपाल डूडी से शादी की और आनंदमय जीवन यापन किया। 

श्री जगदीप धनखड़ जी की सफलता और इस सफलता के बीच में आने वाली चुनौतियां हर किसी को सुखमय जीवन जीने और सफल जीवन बनाने की प्रेरणा देती हैं।

प्रारंभिक जीवन ( early life)

जगदीप धनखड़ जी जब लगभग 7 वर्ष के थे तब इनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव ठिकाना में स्थित एक सरकारी स्कूल से शुरू की गई। कक्षा प्रथम में इनका एडमिशन इस स्कूल में हुआ जोकि कक्षा 5 वीं तक के लिए शिक्षा का स्त्रोत था लेकिन आगे की पढ़ाई करने के लिए इस ठिकाना गांव में कोई स्कूल नही था।

कक्षा 5 वीं के बाद इन्होंने गांव से लगभग 6 किलोमीटर दूर स्थित एक मिडिल स्कूल में एडमिशन लिया । स्कूल की दूरी जगदीप धनखड़ जी प्रतिदिन पैदल ही तय करते थे। 

अब साल 1962 आ चुका था और आगे की पढ़ाई करने हेतु इनका चयन जयपुर के एक सैनिक स्कूल में हुआ साथ देने के लिए इनके बड़े भाई ने भी इसी स्कूल में एडमिशन लिया और दोनो ने मिलकर शिक्षा जारी रखी। यहां से इन्होंने इंटरमीडिएट परीक्षा पास करके विद्यालय की संपूर्ण शिक्षा प्राप्त की जोकि राजस्थान शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत संपन्न हुई। 

स्कूल पास करने के बाद स्नातक करने हेतु श्री जगदीप धनखड़ जी जयपुर विश्विद्यालय के महाराजा कॉलेज में स्नातक करने हेतु प्रवेश आवेदन दिया , तत्पश्चात इन्होंने इसी कॉलेज से भौतिकी विषयवस्तु में तीन वर्षीय b.sc Honours डिग्री प्राप्त की।

स्नातक में ही इन्होंने अलग विषय सूची चुनकर लॉ यानी कानून में स्नातक किया और वर्ष 1979-80 में एलएलबी उपाधि हासिल की। इन्होंने लॉ में पोस्ट ग्रेजुएशन यानी कि परास्नातक को भी पूरा किया और पेशे से कानूनी अधिकारी व वकील हुए।

जगदीप धनखड़ जी ने श्री मति सुदेश सिंह से शादी की थी जोकि अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर है , सुदेश जी ने सन 1979 में बनस्थली विद्यापीठ विश्विद्यालय से स्नातक किया है। इन्होंने कृषि और बाल शिक्षा अभियान में काफी सहयोग किया तथा अपना योगदान दिया और कृषि में जैविक खेती अपनाने हेतु लोगो को जागरूक किया। 

श्री जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी सुदेश धनखड़ जी की एक बेटी है जिन्होंने अमेरिका से स्नातक किया और भारतीय दूतावास में काम भी किया है। इनका नाम श्री कामना धनखड़ है। कामना धनखड़ जी ने कार्तिकेय बाजपेई से शादी की है जोकि पेशे से एक वकील हैं। तथा वर्तमान में ये हरियाणा राज्य के गुरुग्राम नमक शहर में रहते हैं। 

जगदीप धनखड़ जी ने कानूनी दिशा को छोड़ते हुए राजनीति क्षेत्र को अपनाया तथा संसदीय अध्यक्ष और फिर राज्यपाल बने। इसके बाद इसी महीने यानी की अगस्त सन् 2022 को भारत के उपराष्ट्रपति पद नियुक्त किया गया। 

हम इनके राजनैतिक जीवन यात्रा को विस्तार में समझेंगे !

जगदीप धनखड़(Jagdeep Dhankhar) जी की शैक्षणिक योग्यता ( education qualification)

जगदीप धनखड़ जी की शुरुआती शिक्षाप्राथमिक विद्यालय ठिकाना से 
माध्यमिक शिक्षाशासकीय विद्यालय झुंझुनू से 
हाई स्कूल की शिक्षाराजस्थान शिक्षा बोर्ड 
स्कूल का नाम सैनिक स्कूल चित्तौड़,राजस्थान
स्कूल समाप्ति तिथिअज्ञात 
स्कूल के प्राप्तांक अज्ञात 
स्नातक शिक्षाएलएलबी एवं b.sc Honours 
स्नातक के विषय लॉ समूह एवं भूगोल 
कॉलेज अथवा विश्वविद्यालय का नाम महाराजा कॉलेज जयपुर 
स्नातक संपन्न तिथि सन 1979
परास्नातक संपन्न तिथि अज्ञात 
मास्टर डिग्रीपूर्ण 
डॉक्टरेट उपाधिअज्ञात 
अन्य उपाधि लेखक, राजनीतिज्ञ 
vice president education qualification

संसदीय अध्यक्ष से भारत के उपराष्ट्रपति बनने तक का सफर (Jagdeep Dhankhar polity career & journey) 

जगदीप धनखड़ जी के राजनैतिक जीवन की शुरुआत सन 1980-85 में अपने जिले झुंझुनू के सांसद के तौर पर हुई।  भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में हुई। दरअसल श्री जगदीप धनखड़ जी अपनी पढ़ाई को पूरा करने के दौरान राजनीति में आ गए और कानून में वकालत करने वाले क्षेत्र को छोड़कर राजनीति को चुना। 

शुरुआत में ये सांसद समिति में अध्यक्ष रहे तत्पश्चात सांसद बने और बाद में, सांसद के बाद इन्हें किशनगढ़ विधान सभा का सदस्य भी नियुक्त किया गया ।

साल 1990 में इनके जीवन में एक नया मुकाम हासिल हुआ जोकि इस साल इन्हे केंद्रीय मंत्री के तौर पर चुना गया , फिर लगातार सफलता मिलते ही इनके राजनैतिक करियर में सर्वश्रेष्ठ सफ़लता हाथ लगने लगी। 

इन्होंने शुरुआती दौर में काफी स्ट्रगल किया लेकिन साल 1990 लगते ही इन्हें एक नया मुकाम मिला।

इसके तीन साल बाद यानी सन 1993-94 में अजमेर जिले से राजस्थान विधान सभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया। और चार साल तक यानी की सन 1998 तक ये अजमेर विधान सभा अध्यक्ष चुने गए।

इन्होंने इस बीच पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगो के लिए काफी सहयोग किया तथा सरकार से समर्थन दिलवाया ताकि गरीबी को दूर किया जा सके और तरक्की हो। 

30 जुलाई सन 1990 में हमारे देश में राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी की उपस्थिति में अनुच्छेद 155 के तहत बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया। तथा बंगाल के मुख्य न्यायाधीश श्री थोटाथिल बी नायर राधाकृष्ण जी ने जगदीप धनखड़ जी को शपथ दिला कर बंगाल के राज्यपाल की कुर्सी पर बैठाया गया।  

आपको बता दें की जगदीप धनखड़ जी के द्वारा किए गए सामाजिक व प्रसासनिक कार्य काफी सराहनीय रहे जिससे बंगाल की मुख्यमंत्री श्री ममता बनर्जी जी भी परिचित थीं। बंगाल का राज्यपाल बनते ही इन्होंने कई मुद्दे उठाए और संविधानिक व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने हेतु मुख्यमंत्री से लेकर अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को फटकार भी लगाई।

और अब 6 अगस्त सन 2022 में इन्हे भारत के उपराष्ट्रपति पद हेतु चुनाव में शामिल किया गया जिसमे विजयी प्राप्त करके भारत के 14 वे उपराष्ट्रपति नियुक्त हुए। इस चुनाव में प्रथम बोट डालने वाले माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी थे ,ये चुनाव सुबह 10 बजे शुरू किया गया था।

भारत के उपराष्ट्रपति पद हेतु चुने जाने में बाद प्रधानमंत्री तथा राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया और बधाई दी। 

दिनचर्या एवं लाइफ स्टाइल ( daily routine and lifestyle)

भारत के उपराष्ट्रपति जी का जीवन भारतीय राज्यव्यवस्था और संविधान के अनुसार तय किया जाता है। ये देश के दूसरे नागरिक कहलाते हैं जो कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रहते हैं।

सुबह से लेकर शाम तक इनका कार्य देश के प्रथम नागरिक , राष्ट्रपति के साथ सहयोग तथा योजनाओं को लागू करने हेतु व्यतीत होता है। इन्हे नीले रंग की स्पेशल कार / वाहन में राष्ट्रपति भवन अथवा अन्य किसी महत्वपूर्ण कार्यक्रम में ले जाया जाता है। 

पत्नि,तथा पारिवारिक जानकारी ( wife and other family information) 

जगदीप धनखड़ जी के पिता का नाम स्वर्गीय श्री गोकुल चंद
जगदीप धनखड़ जी की माता का नाम स्वर्गीय श्री मति केसरी देवी
भाई का नाम श्री कुलदीप धनखड़ – बड़े भाई श्री रणदीप धनखड़ – छोटा भाई 
बहन का नाम इंद्रा धनखड़ 
जगदीप धनखड़ जी की पत्नी का नाम श्री सुदेश धनखड़ 
परिवार में कुल सदस्यों की संख्या4 सदस्य 
प्रेमिका श्री सुदेश धनखड़ 
बच्चे 
पुत्रनही 
पुत्री कामना धनखड़ 
कजिन भाई बहन अज्ञात
दोस्त यार 
अन्य रिलेटिव व्यक्ति अज्ञात 
Jagdeep Dhankhar vice president family

सैलरी एवं कुल संपत्ति ( salary,income and Net worth)

*मासिक आय ( monthly salary)- 2 लाख 50 हजार ( approx)

*कुल संपत्ति ( net worth) –  सटीक आंकड़ा उपलब्ध नही ( will update soon)

संग्रहित वाहनों की जानकारी ( car and bike collection)

Car collection Mercedes-Maybach, BMW ( blue colour cars)
Bike collection अज्ञात 
Jagdeep Dhankhar vice president car collection

पसंदीदा वस्तुएं तथा शौक ( favourite things and hobbies)

किताब अज्ञात 
फिल्मकारगिल 
गीत मेरे वतन के लोगो 
अभिनेता अज्ञात 
गायक लता मंगेशकर जी 
पौसाक साधारण कुर्ता तथा पजामा 
राजनेतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी,भाजपा 
स्थान राजस्थान 
भोजन लोकल क्षेत्र व्यंजन 
शौक या हॉबीज Reading books, writing etc 
Jagdeep Dhankhar vice president hobbies

इंस्टाग्राम खाते की जानकारी ( insta info.)

इंस्टाग्राम अकाउंट का लिंक https://instagram.com/jdhankhar1?igshid=YmMyMTA2M2Y= 
इंस्टाग्राम आईडी @jdhankar1
अकाउंट सत्यापन स्थितिब्लू टिक द्वारा सत्यापित 
ज्वाइनिंग दिनांक अज्ञात 
फॉलोअर्स 20 हजार से अधिक 
फॉलोइंग 3 फॉलोइंग 
भेजी गईं पोस्टें अब तक 520
टैग्स Vicepresidentofindia 
खाता मैनेजर गवर्नमेंट टीम 
Jagdeep Dhankhar vice president Instagram account analytics

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ जी निवास स्थान/ घर ( home & residence address)

*निवास स्थान – मौलाना आजाद रोड, विज्ञान भवन के पास 

नई दिल्ली

पिनकोड – 110003 ( भारत ) 

संपर्क सूत्र एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ( contact details and Social media platform)

*जगदीप धनखड़ जी का मोबाइल नंबर- अज्ञात 

* जगदीप धनखड़ जी का WhatsApp number- अज्ञात  

*ट्विटर अकाउंट-https://mobile.twitter.com/jdhankhar1 

*इंस्टाग्राम अकाउंट –https://instagram.com/jdhankhar1?igshid=YmMyMTA2M2Y= 

*मेल पता – अज्ञात 

*यूट्यूब चैनल- ……

*ऑफिशियल वेबसाइट – https://vicepresidentofindia.nic.in 

*फेसबुक – https://m.facebook.com/VPOI13 

अनसुने तथ्य ( facts)

  • जगदीप धनखड़ जी भारत के 14 वे उपराष्ट्रपति नियुक्त किए गए।
  • जगदीप धनखड़ जी ने सरकारी स्कूल से पूरी पढ़ाई की है।
  • ये पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके हैं।
  • इन्होंने ममता बनर्जी पर भी मुद्दे उठाए और विरोध किया।
  • कई बार इन्हे निः पक्ष नेता के रूप में भी देखा गया।
  • इन्होंने लॉ में उपाधि प्राप्त की।
  • सन 1980-85 से राजनैतिक करियर की शुरुआत की थी।

श्री जगदीप धनखड़ जी से संबंधित चर्चित मुद्दे ( Jagdeep Dhankhar current news and updates) 

  • श्री जगदीप धनखड़ जी को भारत के अब तक के उपराष्ट्रपति जी ने आमंत्रित किया और उनका अभिनंदन समारोह आयोजित करते हुए बधाई दी।
  • भारत के नए एवं 14 वे उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ जी का उपराष्ट्रपति भवन के और प्रस्थान हो चुका है।
  • एम वैंकनैडू जी ने हेल्थ मिसिटर तथा आईआईएस इनफॉरमेंशन सर्विस ऑफिसर से मीटिंग की। 

(Jagdeep Dhankhar)जगदीप धनखड़ जी के बड़े में पूछे गए सवाल ( QNA)

Q.हमारे देश के उपराष्ट्रपति कौन हैं?

Ans. माननीय श्री जगदीप धनखड़ जी 

Q.जगदीप धनकर जी का जन्म कब हुआ था ?

Ans.18 मई सन् 1951 में 

Q.जगदीप धनकर जी का जन्म कहां हुआ था?

Ans.राजस्थान के झुंझुनू जिले में 

Q. जगदीप धनकर जी की कितनी उम्र है ?

Ans.71 वर्ष 

Q.जगजीत जी की पत्नी का क्या नाम है?

Ans. सुदेश धनखड़ जी 

Q. श्री जगदीप धनखड़ जी की बेटी का क्या नाम है?

Ans. श्री कामना धनकर जी 

Q. क्या जगदीप धनकर जी बीजेपी के नेता?

Ans. हां 

Q. जगदीप धनखड़ जी का पिछला कार्यकाल क्या रहा

Ans. राज्यपाल 

Q. भारत के उपराष्ट्रपति की सैलरी कितनी होती है?

Ans. 2.20 लाख ( सन 2019 के अनुसार )

Q&A

हमारे देश के उपराष्ट्रपति कौन हैं?

माननीय श्री जगदीप धनखड़ जी 

जगदीप धनकर जी का जन्म कब हुआ था ?

18 मई सन् 1951 में 

जगदीप धनकर जी का जन्म कहां हुआ था?

राजस्थान के झुंझुनू जिले में 

जगदीप धनकर जी की कितनी उम्र है ?

71 वर्ष 

जगजीत जी की पत्नी का क्या नाम है?

सुदेश धनखड़ जी 

श्री जगदीप धनखड़ जी की बेटी का क्या नाम है?

श्री कामना धनकर जी 

क्या जगदीप धनकर जी बीजेपी के नेता?

हां 

जगदीप धनखड़ जी का पिछला कार्यकाल क्या रहा

राज्यपाल 

भारत के उपराष्ट्रपति की सैलरी कितनी होती है?

2.20 लाख ( सन 2019 के अनुसार )

Homepage: https://dhanbadonline.com/

Leave a Comment