Site icon dhanbadonline.com

[2022] sslnt college dhanbad|धनबाद के प्रमुख डिग्री कॉलेज- Most important details.

एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय

एसएसएलएनटी महिला महाविद्यालय का पूरा नाम श्री श्री लक्ष्मी नारायण ट्रस्ट महिला महाविद्यालय है । यह धनबाद का एक प्रमुख महाविद्यालय है, जो सिर्फ महिला छात्राओं के लिए खोला गया है।  यहां पर धनबाद और इसके आसपास के क्षेत्र और जिले से लड़कियां और छात्राएं आकर पढ़ाई करती है  ।यहां पर बीएसई, एमएससी, बी कॉम, बी ए ,बी ए इन इकोनॉमिक्स, बीएसई इन बॉटनी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, इत्यादि की पढ़ाई कराई जाती है।

इस छात्रों के लिए कॉलेज में वाईफाई, लाइब्रेरी, इनडोर स्पोर्ट्स कंपलेक्स, हॉस्टल फैसिलिटी, कैफिटेरिया, कंप्यूटर लैब इत्यादि की सुविधा प्रदान की गई है।  sslnt college dhanbad

पता :- Luby Circular Road, Hirapur, Dhanbad, Jharkhand – 826001

कॉल :- 0326-2203087

 

पी के रॉय मेमोरियल कॉलेज

पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज का पूरा नाम प्रशांत कुमार रॉय मेमोरियल कॉलेज है ।  यह सन 1960 ई॰ में कोयला अंचल की धरती में ज्ञान के प्रकाश को फैलाने के लिए कतरासगढ़ के राय परिवार की तरफ से यहां की जमीन कॉलेज खोलने के लिए दान में दी गई। पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज विनोबा भावे यूनिवर्सिटी, हजारीबाग , झारखंड  से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय है। जहां बीए. एमए. बीएससी, बीकॉम ,बीबीए, बीसीए ,एमकॉम इत्यादि की पढ़ाई कराई जाती है।

फिलहाल यहां पोस्ट ग्रेजुएशन कि 13 विषयों की भी पढ़ाई कराई जाती है। इस कॉलेज में लगभग 15000 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं, जो कि धनबाद ही नहीं इसके आसपास के क्षेत्रों से और वेस्ट बंगाल बोकारो हजारीबाग के आसपास के जिलों से भी आकर यहां पढ़ाई करते हैं।

कॉलेज की कुछ मुख्य फैसिलिटी हैं:-

लाइब्रेरी, वाईफाई, कैफिटेरिया, कंप्यूटर लैब्स, स्पोर्ट्स इत्यादि।

पता:- CMPF Colony, Dhanbad, Jharkhand – 826004

कॉल:- 0326-2207639

मेल id :- principalpkrmc@gmail.com

बी एस एस महिला कॉलेज धनबाद

बी एस एस महिला कॉलेज का पूरा नाम भारत सेवक समाज महिला महाविद्यालय है, जो कि सन 1977 में स्थापित की गई है। यह कॉलेज विनोबा भावे यूनिवर्सिटी, हजारीबाग द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज है । यह विशेषकर गरीब और पिछड़े वर्ग के महिलाओं के लिए शिक्षा का अलख जगाने का काम करती है।

यहां पर बीए, बीएससी, बीकॉम इत्यादि की पढ़ाई की जाती है। बीएसएस महिला कॉलेज में भी हॉस्टल फैसिलिटी दी गई है, ताकि दूर-दराज से आने वाली लड़कियां और छात्राएं यहां रह कर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

कॉलेज कैंपस के अंदर वाईफाई ,लाइब्रेरी इंटरनेट,  कैफिटेरिया, कंप्यूटर लैब इत्यादि की सुविधाएं प्रदान की गई है।

पता:- Luby Circular Road Hirapur, Dhanbad Jharkhand

कॉल :- 0326 – 2203087

ईमेल id :- principal@bssmc.in

जी एन कॉलेज धनबाद

जी एन कॉलेज धनबाद का पूरा नाम गुरु नानक कॉलेज है। यह कॉलेज सन 1970 में स्थापित किया गया है, गुरु नानक कॉलेज धनबाद विनोबा भावे यूनिवर्सिटी, हजारीबाग द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज है । यह गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संचालित एक कॉलेज है , जो 1970 में गुरु नानक देव साहब के 15वें जन्म शताब्दी वर्ष के दिन स्थापित किया गया।  यहां पर बीए हिंदी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, फिलासफी और बीकॉम की पढ़ाई करवाई जाती है। यहां के छात्रों को वाईफाई, लाइब्रेरी, कैफिटेरिया, कंप्यूटर लैब, स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स इत्यादि की सुविधा प्रदान की गई है।

पता:- Bank More, Matkuria Road, P.S. Bank More, Dhanbad, Jharkhand-826001

कॉल :- 0326-2305070

ईमेल id:-  principal[at]gncollege[dot]org

आर एस पी कॉलेज झरिया एवं बेलगड़िया

आर एस पी कॉलेज का पूरा नाम राजा शिव प्रसाद कॉलेज है, जो कि सन 1949 में झरिया के राजा शिवप्रसाद जी के महल के एक हिस्से में बनाया गया था । विनोबा भावे यूनिवर्सिटी, हजारीबाग द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज है।

क्योंकि झरिया में भू धसान की समस्या है, इसी कारण से कुछ साल पहले इसे कॉलेज को बेलगड़िया में नई बिल्डिंग में स्थानांतरित किया गया ।

इस कॉलेज में बीए ,ऑनर्स ,बीएससी, बी बीए, , बीकॉम ऑनर्स, बीए, और बीकॉम की पढ़ाई कराई जाती है । इस कॉलेज में छात्रों के लिए लाइब्रेरी, इंटरने,ट कैफिटेरिया, इनडोर स्पोर्ट्स और आउटडोर स्पोर्ट्स के लिए मैदान इत्यादि की सुविधा दी गई है।

पता:- Bhagatdih, Jharia, Dhanbad, Jharkhand-828111एवं नया  पता:- बेलगड़िया, धनबाद

ईमेल ID:- principal[at]rspcollege[dot]org
कॉल:- 0326-2291211

आर एस मो कॉलेज धनबाद

आर एस मोर कॉलेज गोविंदपुर सन 1959 में स्थापित किया गया और यह भी विनोबा भावे यूनिवर्सिटी, हजारीबाग द्वारा मान्यता प्राप्त है। आर एस मोर कॉलेज का पूरा नाम राम साईं मूल मोर कॉलेज है। यहां बी ए, पॉलीटिकल साइंस, उर्दू, इकोनॉमिक्स, जोग्राफी, बीकॉम, बीएससी, और बीए. की पढ़ाई कराई जाती है। यह कॉलेज रतनपुर गांव, गोविंदपुर में स्थित है यहां के छात्रों को लाइब्रेरी, इंटरनेट, कंप्यूटर लैब इत्यादि की सुविधा कॉलेज द्वारा प्रदान की जाती है।

पता:- Ratanpur, Gobindpur, Dhanbad, Jharkhand-828109

कॉल :- 06540-262539

Also read this:–> https://dhanbadonline.com/taxi-service-in-dhanbad/

Dhanbadonline HomeClick Here
Exit mobile version