[2022] Law college dhanbad | धनबाद के लॉ कॉलेज- Most important information

 लॉ कॉलेज, धनबाद

धनबाद में शिक्षा की ज्योति को प्रकाशमान करने में लॉ कॉलेज धनबाद का भी एक महत्वपूर्ण स्थान है। लॉ कॉलेज धनबाद ही नहीं बल्कि यहां के आसपास के जिले जैसे गिरिडीह, बोकारो, चतरा, हजारीबाग, और हमारे निकटवर्ती राज्य जैसे वेस्ट बंगाल इत्यादि के छात्र छात्राओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है,  जहां छात्र और छात्राएं लॉ की पढ़ाई करते हैं, और यहां से लॉ की डिग्री लेकर अपना भविष्य को संवारते हैं।

लॉ कॉलेज धनबाद सन 1976 में स्थापित किया गया था, यह सबसे पहले एच. इ. स्कूल ,हीरापुर, धनबाद में स्थापित किया गया था, बाद में यह कॉलेज दामोदरपुर रोड, हीरापुर में स्थानांतरित किया गया, जो लगभग 2.5 किलोमीटर दूर है धनबाद कलेक्ट्रेट से।

यह कॉलेज लगभग 3 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें से 1 एकड़ जमीन हमारे पूर्व सांसद और एक महत्वपूर्ण राजनेता स्वर्गीय विनोद बिहारी महतो जी द्वारा दान में दिया गया था।

 लॉ कॉलेज सर्वप्रथम रांची यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त कॉलेज था ,फिर बाद में इसे विनोबा वाबे यूनिवर्सिटी हजारीबाग द्वारा मान्यता प्राप्त हुआ और तत्काल यह बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी धनबाद से मान्यता प्राप्त है। इस लॉ कॉलेज को बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा भी मान्यता प्राप्त है।

यहां के छात्र छात्राओं को यहां के अनुभवी शिक्षको द्वारा बहुत ही अच्छे से तैयार किया जाता है ताकि यहां के छात्र अपने वास्तविक जीवन में लौकी क्षेत्र में बहुत सुदृढ़ता से अपना पक्ष रख सके और इस कॉलेज का नाम रोशन कर सकें।

 लॉ कॉलेज धनबाद आसपास के क्षेत्रों के लिए एकमात्र कॉलेज है जहां पर लॉ की पढ़ाई कराई जाती है, इस कारण से भी इस कॉलेज का बहुत महत्त्व है।

लॉ कॉलेज धनबाद अपना एनुअल डे 10 जनवरी को हर 1 साल मनाता है।

यह सबसे मशुर लॉ कॉलेज कॉलेज है जहा पे हर लॉ स्टूडेंट जाना चाहते है.

कोर्स ऑफ लॉ कॉलेज

लॉ कॉलेज धनबाद में एलएलबी ऑनर्स पार्ट 1, पार्ट 2  और पार्ट 3 के साथ-साथ रेगुलेशन फॉर एलएलबी ऑनर्स की पढ़ाई होती है।

और यहां पर बीए एलएलबी पार्ट1-5 है जिसमें बी ए एलएलबी ऑनर्स पार्ट वन से लेकर पार्ट 5  तक के  साथसाथ- रेगुलेशन फोर बीए एलएलबी ऑनर्स पढ़ाई जाती है।

इनका कोर्स फी सेमेस्टर वॉइस होता है, इसमें एलएलबी ऑनर्स पार्ट वन और बीए एलएलबी पार्ट वन में लगभग ₹30000 सालाना लगता है।

यहां के छात्रों को कुछ कुछ विशेष सुविधाएं दी गई हैं जैसे मूट कोर्ट एक्टिविटी और लीगल एड क्लीनिक

मूट कोर्ट एक्टिविटी

यह कॉलेज परिसर में बनाया गया एक डमी कोर्टरूम होता है। जहां लॉ कॉलेज के छात्र और छात्राएं यहा आ कर   समझते हैं कि वास्तविक कोर्ट रूम में किस तरह का व्यवहार करना है, कैसे वहां बहस करना है, वहां का नियम कानून क्या है। इन सब का प्रैक्टिस वह मूट कोर्ट एक्टिविटी में करते हैं। यहां के शिक्षक प्रयास करते हैं कि यहां के छात्र और छात्राएं जब वास्तविक कोर्ट रूम में जाएं तो सारे नियम कानून और सारी बहस करने की विधाएं अच्छे से प्रैक्टिकली जानकर जाए इसीलिए यह मूट कोर्ट एक्टिविटी यहां के शिक्षकों द्वारा करवाई जाती है।

लीगल एड क्लीनिक

लीगल एड क्लीनिक एक तरह का वर्कशॉप प्रोग्राम है जहां मुफ्त में कानूनी सलाह दी जाती है और यहां लोग आकर अपनी समस्याओं का कानूनी निदान लॉ कॉलेज के शिक्षक और सीनियर छात्रों द्वारा लेते हैं जोकि हर 1 महीने के दूसरे शनिवार को लीगल एड क्लीनिक का आयोजन किया जाता है।

लाइब्रेरी

लॉ कॉलेज धनबाद के छात्रों के लिए लाइब्रेरी की भी सुविधा है, जहां आपको हर एक प्रकार के लॉ  से संबंधित किताबें और नोट्स इत्यादि उपलब्ध कराई जाती है।

Also read this:–> https://dhanbadonline.com/coaching-institutes-in-dhanbad/

Dhanbadonline HomeClick Here

3 thoughts on “[2022] Law college dhanbad | धनबाद के लॉ कॉलेज- Most important information”

  1. Pingback: RCB फैन्स के लिए बुरी खबर- IPL 2022 - Dhanbadonline.com

Leave a Comment