About Dhanbad

About Dhanbad: ‘Coal Capital of India’ कहे जाने वाला धनबाद, झारखण्ड का दूसरा सबसे आबादी वाला शहर है , जमशेदपुर के बाद.

धनबाद भारत देश का 42 वां सबसे बड़ा शहर है. धनबाद में भारत देश का सबसे बड़ा कोल माइंस है इंडियन स्कूल ऑफ माइंस जिसको आईआईटी धनबाद के नाम से भी जाना जाता है वह धनबाद में स्थित है धनबाद 56th सबसे साफ शहर है इंडिया का. हाईएस्ट 4G मोबाइल फोन नेटवर्क अवेलेबिलिटी टीम में धनबाद इंडिया इंडिया के शहरों में नंबर वन आया है.

Dhanbad Pin code

धनबाद का पिन कोड है: 826001

Dhanbad STD Code

धनबाद का एसटीडी कोड है : 0326

Dhanbad vehicle registration code

धनबाद का व्हीकल रजिस्ट्रेशन कोड है : JH-10

Dhanbad rivers

धनबाद छोटा नागपुर प्एलाटू एरिया में आता है. यहां की सबसे प्रमुख नदी दामोदर नदी है. दामोदर नदी बोकारो, कोनार और बरकरार नदियों से मिलती है, इसके अलावा जमुरिया नदी से भी मिलती है समुद्र नदी.

Dhanbad climate

धनबाद का क्लाइमेट ह्यूमिड सबट्रॉपिकल क्लाइमेट और ट्रॉपिकल वेट और ड्राई क्लाइमेट के बीच में पड़ता है. धनबाद में गर्मी मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू होती है और जून में खत्म हो जाती है. गर्मी के मौसम में यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. धनबाद में भारी बारिश भी होती है और ठंडी में यहां का तापमान 10 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिर जाता है, और ठंड में 22 डिग्री सेंटीग्रेड तक बढ़ा हुआ रहता है.

Dhanbad population

2011 के सेन्सस के अनुसार धनबाद शहर की जनसंख्या 1162472 थी जिसमें से पुरुष 53% है और महिलाएं 47% हैं. यहां का सेक्स रेश्यो 891 है और धनबाद का लिटरेसी रेट 79.47% है.

हिंदू धर्म यहां का मुख्य धर्म है यहां पर 81% हिंदू और 17% मुस्लिम जनसंख्या है.

Dhanbad economy

धनबाद अपने कोयले की खदानों के लिए और इंडस्ट्रीज के लिए जाना जाता है. धनबाद में 112 कोल माइंस हैं. यहां पर टोटल 27.5 मिलियन टन कोयले की खुदाई होती है. कोयले से सालाना 7000 मिलियन रुपए की एनुअल इनकम होती है.

Dhanbad colleges and universities

धनबाद के प्रमुख यूनिवर्सिटी और कॉलेज है- इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी आईएसएम धनबाद, बिरसा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बीआईटी सिंदरी, एसएसएलएनटी वूमेंस कॉलेज, केके कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज ,लॉ कॉलेज धनबाद, गुरु नानक कॉलेज ,राजा शिव प्रसाद कॉलेज ,पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज ,बीएसएस महिला कॉलेज ,भोलाराम श्री बाल खरकिया कॉलेज, बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी.

Dhanbad Schools

धनबाद के प्रमुख स्कूल हैं माउंट कार्मेल डिगवाडी, डी नोबिली स्कूल डिगावाडीह, डीएवी पब्लिक स्कूल कोयला नगर, जवाहर नवोदय विद्यालय, दिल्ली पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, डे नोबिली स्कूल भूली, टाटा डीएवी स्कूल ,डे नोबिली स्कूल सीएमआरआई.

https://dhanbadonline.com/retail/